Wednesday 8 April 2020

Current affairs in hindi Quiz 8 April 2020 / Latest/ new Hindi current affairs / Hindi G.K. Quiz / current affairs in hindi / Hindi tick mark question / 8 April 2020

यह पेज "current affairs in Hindi 8 April 2020" से सम्बन्धित G.K. Quiz लाया है।




 Current affairs in Hindi and Hindi G.K. Quiz ये प्रश्न आपके आने वाले परीक्षा में काफी मददगार साबित होगें। Current affairs in Hindi and Hindi G.K. Quiz आपके "सामान्य ज्ञान" को और भी बढ़ायेगे। 

 यह पेज  "current affairs in Hindi  8 April 2020" से सम्बन्धित G.K. Quiz लाया है।


 ""आप पेज के आखिर में जाकर सीधे  Current affairs in Hindi QuiZ का उत्तर दे सकते हैं, एवं उनका score जान सकते हैं।






121- हाल ही में विश्व स्वास्थ्य दिवस कब मनाया गया है?


... Answer is c )
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्‍ल्‍यूएचओ) विश्व के देशों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं पर आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने की संस्था है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के 196 सदस्य देश तथा दो संबद्ध सदस्य हैं। यह संयुक्त राष्ट्र संघ की एक अनुषांगिक इकाई है। इस संस्था की स्थापना 7 अप्रैल 1948 को की गयी थी। इसी लिए प्रत्येक साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता हैं।



122- हाल ही में किस राज्य सरकार ने वाक इन सैम्पल कियोस्क स्थापित किये हैं?

... Answer is B )
केरल के एर्नाकुलम जिले में कोरोना वायरस की जांच के लिए सैंपल लेने के लिए वॉक-इन सैंपल कियोस्क (WISK) बनाया गया है। इसमें बेहद आसान तरीके से सैंपल लिए जाते हैं और ये सस्ता भी है।



123- हाल ही में Nasscom के नए अध्यक्ष के रूप में किसे चुना गया है?

... Answer is C )
  इंफोसिस के COO प्रवीण राव बने नासकॉम के अध्यक्ष, रेखा मेनन बनीं उपाध्यक्ष आईटी उद्योग की संस्था नासकॉम ने सोमवार को कहा कि उसने इंफोसिस के मुख्य परिचालन अधिकारी (सीओओ) यूबी प्रवीण राय को 2020-21 के लिए अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है।



124- हाल ही में किस राज्य सरकार ने प्रवासी श्रमिकों को 1000 रूपये दने की घोषणा की है?

... Answer is B )
देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के बाद अपने गावं लौट रहे प्रवासी मजदूर. केंद्र सरकार से किसी भी प्रशासनिक सहायता के बिना श्रमिकों ने शहर छोड़ना शुरू कर दिया । इन परिस्थितियों में उनकी सहयता करने के लिए बिहार राज्य सरकार ने प्रवासी श्रमिकों को 1000 रूपये देने की घोषणा की है।



125-हाल ही में डोपिंग की वजह से किस देश के वेटलिफ्टरों पर ओलंपिक 2020 में बेन लगा है?

... Answer is C )
थाईलैंड और मलेशिया के भारोत्तोलकों को डोपिंग उल्लंघनों के कारण 2020 टोक्यो ओलम्पिक में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया गया है। टोक्यो ओलम्पिक को कोरोना वायरस के कारण 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।



126- हाल ही में NASA ने कब तक चाँद पर मानवीय बेस कैंप स्थापित करनें की घोषणा की है?

... Answer is B )
नासा (NASA) ने अमरीकी सरकार को अपनी योजना पेश की है। हाल ही में नासा ने चांद पर अपने बेस कैंप (Base Camp) के लिए मानव है जिसका लक्ष्य मनुष्य को 2024 तक चांद पर पहुंचाना है



127-हाल ही में DRDO ने कहाँ फुल बॉडी सैनिटाइजिंग रूप डिजाइन किया है?

... Answer is C )
डीआरडीओ (DRDO) के अहमदनगर के वाहन अनुसंधान और विकास प्रतिष्ठान ने ये पोर्टबल सिस्टम तैयार किया है, जिसमें एक बार में एक ही आदमी सेनेटाइज हो सकता है।



128-हाल ही में किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिब्रील का निधन हुआ है?

... Answer is B )
कोरोना से संक्रमित लीबिया के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिब्रिल (68 साल) का रविवार की देर रात को मिस्र की राजधानी काहिरा में निधन हो गया



129-हाल ही में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

... Answer is A )
विदेश मंत्रालय के नए प्रवक्ता के तौर पर अनुराग श्रीवास्तव को नियुक्त किया गया है। इससे पहले इस पद पर रवीश कुमार थे। दिल्ली, पीटीआइ। वरिष्ठ राजनयिक अनुराग श्रीवास्तव ने सोमवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में पदभार संभाल लिया है।



130-हाल ही में Britannia ने जरूरी वस्तुओं की डिलीवरी के लिए किस के साथ समझौता किया है ?

... Answer is B )
ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज द्वारा उत्पादित जरुरी उत्पादों की श्रृंखला ब्रिटानिया के वितरण केंद्रों पर उपलब्ध होगी। लोगों द्वारा इन जरुरी उत्पादों को वितरण केंद्रों से Dunzo द्वारा प्राप्त किया जाएगा ताकि उत्पादों की उपलब्धता के साथ-साथ सामानों की उचित हैंडलिंग सुनिश्चित की जा सके।
 

teacher.net

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

2 comments: