Saturday 4 April 2020

supreme court & high court of India/ Latest/ new Hindi current affairs / Hindi G.K. Quiz / Supreme court and high court quiz / Hindi tick mark question / 2020

यह पेज उच्चतम/उच्च न्यायालय (supreme court/ high court) से सम्बन्धित G.K. Quiz लाया है


        
Hindi current affairs and Hindi G.K. Quiz ये प्रश्न आपके आने वाले परीक्षा में काफी मददगार साबित होगें। Hindi current affairs and Hindi G.K. Quiz आपके "सामान्य ज्ञान" को और भी बढ़ायेगे।


 यह पेज उच्चतम/उच्च न्यायालय (supreme court/ high court) से सम्बन्धित G.K. Quiz लाया है।

 ""आप पेज के आखिर में जाकर सीधे इन प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं, एवं उनका score जान सकते हैं।""
71- सर्वोच्च न्यायलय के न्यायाधीश पद पर नियुक्ति के पात्र बनने के लिए किसी जज को उच्च न्यायलय के न्यायाधीश के रूप में कितने वर्षों की सेवा आवश्यक होती है?




... Answer is B )
सर्वच्च न्यायलय के न्यायाधीश की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा उच्चतम न्यायलय के परामर्शानुसार की जाती है। न्यायाधीश पद पर नियुक्ति के लिए कम-से-कम 5 वर्ष का उच्च न्यायालय में न्यायाधीश या 10 वर्ष के लिए अधिवक्ता के रूप में कार्य करना आवश्यक है।



72- भारत के उच्चतम न्यायालय की प्रथम महिला न्यायाधीश कौन थीं?




... Answer is B )
भारत की उच्चतम न्यायलय की प्रथम महिला न्यायाधीश एम. फातिमा बीबी थीं, फातिमा बीबी 6 अक्टूबर,1989 से 24 अप्रैल, 1992 तक उच्चतम न्यायलय की न्यायाधीश थीं।



73- उच्चतम न्यायलय में संविधान के निर्वाचन से संबंधित मामले की सुनवाई करने के लिए न्यायाधीश की संख्या कम से कम कितनी होनी चाहिए।




... Answer is D )
उच्चतम न्यायलय में संविधान के निर्वाचन से संबंधित मामले की सुनवाई करने के लिए न्यायाधीशों की संख्या कम से कम 5 होनेी चाहिए (अनुच्छेद 145 , 3)



74- विश्व का विशालतम न्यायिक प्राधिकरण है-




... Answer is B )
पदों की संख्या के आधार पर विशालतम न्यायिक प्राधिकरण इलाहाबाद उच्च न्यायालय है। यहां वर्तमान में न्यायाधीशों के 160 पद स्वीकृत हैं, जबकि उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की संख्या 31 तथा अंतरराष्ट्रीय न्यायिक अदालत मं न्यायाधीशों की संख्या 15 है।



75-उच्चतम न्यायलय कहाँ स्थित है?




... Answer is A )
भारत की न्यायिक व्यवस्था इकहरी और एकीकृत है, जिसके सर्वोंच्चय शिखर पर भारत का उच्चतम न्यायलय है। उच्चतम न्यायलय दिल्ली में स्थित है।



76-उच्च न्यायलय के गठन संबंधी प्रावधान किस अनुच्छेद में दिया गया है।




... Answer is A )
उच्चतम न्यायलय का गठन संबंधी प्रावधान (अनुच्छेद 124 )



77- सर्वच्च न्यायलय के न्यायाधीश की नियुक्ति किसके द्वारा होती है?




... Answer is c )
सर्वच्च न्यायलय के न्यायाधीश की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा उच्चतम न्यायलय के परामर्शानुसार की जाती है।



78-उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश बनने के लिए न्यूनतम आयु-सीमा कितनी है?




... Answer is D )
उच्चमत न्यायलय के न्यायाधीश बनने के लिए न्यूनतम आयु-सीमा निर्धारित नहीं की गयी है। एक बार नियुक्ति होने के बाद इनके अवकाश ग्रहण करने की आयु- सीमा 65 वर्ष है।



79-उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश बनने के लिए अधिकतम आयु-सीमा कितनी है?




... Answer is B )
उपर्युक्त प्रश्न की व्याख्या देखें।



80-मौलिक अधिकारों का रक्षक कौन होता है?




... Answer is C )
भारत का उच्चतम न्यायालय न्यायालय नागरिकों के मौलिक अधिकारों का रक्षक है। अनुच्छेद 32 सर्वोच्च न्यायालय को विशेष रूप से उत्तरदायी ठहराता है।

teacher.net

Author & Editor

Has laoreet percipitur ad. Vide interesset in mei, no his legimus verterem. Et nostrum imperdiet appellantur usu, mnesarchum referrentur id vim.

0 comments:

Post a Comment